सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Meera Bai मीराबाई (प्रश्नोत्तर)


 प्रश्न 1-पहले पद में मीरा ने हरि से अपनी पीड़ा हरने की विनती किस प्रकार की है?

उत्तर - पहले पद में मीरा ने हरि से अपनी पीड़ा हरने की विनती अत्यंत ही चालाकी से की है। पहले उन्होंने हरि को उनकी अनंत संभावनाओं से परिचित करते हुए बताया है कि आपके लिए कुछ भी असंभव नहीं है। उन्होंने हरि को उनके पूर्व में किए गए महान कार्यों की याद दिलाते हुए कहा है कि आपने भरी सभा में द्रौपदी का वस्त्र बढ़ाकर उसकी लज्जा बचाई थी, आपने अपने भक्त प्रह्लाद की रक्षा के लिए नरसिंह का रूप धारण किया था, आपने डूबते हुए हाथी को मगरमच्छ से बचाया था। कहने का अर्थ यह है कि आप अपने भक्तों की रक्षा के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं। मैं मीराबाई भी आपकी एक दासी हूँ, अतः आप मेरी भी पीड़ा दूर कीजिए।

प्रश्न 2-दूसरे पद में मीराबाई श्याम की चाकरी क्यों करना चाहती हैं? स्पष्ट कीजिए।

उत्तर -दूसरे पद में मीराबाई श्री कृष्ण से विनती करती हैं कि वे उन्हें अपनी दासी बना लें। वे श्याम की दासी बनकर उनकी चाकरी इसलिए करना चाहती हैं जिससे उन्हें हर समय अपने आराध्य श्रीकृष्ण के दर्शन प्राप्त होते रहें। वे उनका हर समय स्मरण करती रहें तथा उनकी भावों से युक्त भक्ति करने का अवसर उन्हें प्राप्त होता रहे। कहने का अर्थ यह है कि वे दर्शन, स्मरण और भक्ति - इन तीनों का लाभ प्राप्त करने के लिए श्याम की चाकरी करना चाहती हैं।

प्रश्न 3-मीराबाई ने श्रीकृष्ण के रूप सौंदर्य का वर्णन किस प्रकार किया है?

उत्तर -मीराबाई ने श्री कृष्ण के अलौकिक रूप सौंदर्य का वर्णन करते हुए कहा है कि श्री कृष्ण ने अपने मस्तक पर मोर का मुकुट धारण किया है। उनके शरीर पर पीतांबर यानी पीले वस्त्र सुशोभित हो रहे हैं। उनके गले में वैजयंती पुष्पों की माला है, जो उनके सौंदर्य को बढ़ा रही है तथा उन्होंने अपने होठों पर मुरली धारण की हुई है। इस तरह साँवले श्री कृष्ण वृंदावन में अपनी गाय चरा रहे हैं।

प्रश्न 4-मीराबाई की भाषा शैली पर प्रकाश डालिए।

उत्तर -मीराबाई संत परंपरा की अनुयायी थीं। वे संतों के साथ स्थान-स्थान पर घूमती रहती थीं, जिसके कारण इनके पदों में हमें अनेक भाषाओं का मिश्रण देखने को मिलता है। मीराबाई ने अपने पदों में ब्रज, पंजाबी, गुजराती, राजस्थानी आदि भाषाओं का प्रयोग किया है। मीराबाई की भाषा अत्यंत सरल, सुबोध और सहज है। इनकी भाषा-शैली कोमल एवं मधुर है। इनके पदों में प्रयुक्त शब्द भावों के अनुरूप हैं। इनके पद भक्ति भाव से युक्त हैं, अतः इनके पदों में शांत रख प्रमुखता से देखा जा सकता है। इनके पदों में प्रसाद गुण की अभिव्यक्ति हुई है तथा इन्होंने अपने पदों में मुख्य रूप से उपमा, अनुप्रास, रूपक, उत्प्रेक्षा तथा उदाहरण अलंकारों का प्रयोग किया है।

प्रश्न 5-मीराबाई श्री कृष्ण को पाने के लिए क्या-क्या करने को तैयार हैं?

उत्तर -मीराबाई श्री कृष्ण को पाने के लिए उनकी चाकर अर्थात उनकी दासी बनकर उनकी सेवा करना चाहती हैं वे उनके लिए बड़े-बड़े महल बनाना चाहती हैं और उन महलों के बीच-बीच में झरोखे रखना चाहती हैं, जिससे उन्हें हर समय श्री कृष्ण के दर्शन प्राप्त होते रहें। वे श्री कृष्ण के लिए बाग-बगीचे लगाना चाहती हैं। वृंदावन की कुंज गलियों में उनकी लीलाओं का गायन करना चाहती हैं तथा वे उनके दर्शन पाने के लिए आधी रात में केसरिया साड़ी पहनकर यमुना के किनारे जाने को भी तैयार हैं।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Important tips for Hindi board exams

हिंदी  परीक्षा में लाने हैं अच्छे अंक,  तो अपनाएँ ये बातें  यहाँ इस लेख में दसवीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राओं के लिए परीक्षा-पूर्व की तैयारी से लेकर परीक्षा देने तक के बीच आने वाल प्रत्येक प्रश्नों एवं शंकाओं का संपूर्ण निवारण किया गया है। आइए, इन सलाह और टिप्स को अपनाएँ और बोर्ड की हिंदी परीक्षा में अच्छे अंक लाएँ। हिंदी परीक्षा से संबंधित प्रश्न, जो परीक्षार्थियों के मन में अकसर उठते हैं - हिंदी परीक्षा और हिंदी प्रश्न-पत्रों को लेकर परीक्षार्थियों के मन में अकसर कुछ प्रश्न उमड़ते रहते हैं, तो हम यहाँ उनके प्रश्नों का समाधान करने का प्रयत्न कर रहे हैं। यदि इन प्रश्नों के अलावा भी किसी अन्य प्रश्न का उत्तर जानने की इच्छा हो तो आप कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते हैं। तो आइए, देखते हैं कि वे प्रश्न कौन-से हैं? प्रश्न 1-क्या पुनरावृति अभ्यास करते समय उत्तरों को लिखकर देखना आवश्यक है: जी हाँ, आपको चाहिए कि किसी भी अच्छे मॉडल पेपर या अभ्यास प्रश्न पत्र में से किन्हीं पाँच प्रश्नपत्रों को पूरा लिखकर हल करें, क्योंकि कई बार लिखने का अभ्यास कम होने से प्रश्न-पत्र छूटने की संभावना

Bade bhai sahab (questions & answers)बडे़ भाईसाहब (पाठ-1, गद्य भाग)

  मौखिक निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर एक-दो पंक्तियों में दीजिए- प्रश्न 1.  कथा नायक की रुचि किन कार्यों में थी? उत्तर-हमारी दृष्टि में पाठ के कथा नायक लेखक यानी कहानी लिखने वाले छोटे भाई हैं। छोटे भाई की रुचि खेल-कूद में थी। उन्हें पढ़ने से अधिक पसंद था-मैदान की सुखद हरियाली, फुटबॉल एवं बॉलीबॉल खेलना, पतंगबाज़ी करना, गुल्ली-डंडा खेलना, कागज की तितलियाँ उड़ाना, चारदीवारी पर चढ़कर नीचे कूदना, कंकरियाँ उछालना तथा फाटक पर सवार होकर उसे मोटर-कार की तरह आगे-पीछे चलाना। प्रश्न 2.  बड़े भाई साहब छोटे भाई से हर समय पहला सवाल क्या पूछते थे? उत्तर-छोटा भाई जब भी खेल-कूद में समय बरबाद करके आता, तो बड़े भाई उससे हमेशा एक ही सवाल पूछते थे-कहाँ थे? यह सवाल हमेशा एक ही लहज़े में पूछा जाता था। उसके बाद उनकी उपदेश-माला प्रारंभ हो जाती थी।  प्रश्न 3.  दूसरी बार पास होने पर छोटे भाई के व्यवहार में क्या परिवर्तन आया? उत्तर-दूसरी बार पास होने पर छोटे भाई को अपने ऊपर अभिमान हो गया। वह स्वच्छंद और घमंडी हो गया। उसे लगनेे लगा कि उसकी तकदीर बलवान है, अतः वह पढ़े या न पढ़े, वह पास हो ही जाएगा। वह बड़े भाई की सहनशीलता का अ

हरिहर काका (संचयन) questions answers of Harihar Kaka

 हरिहर काका  प्रश्नोत्तर  प्रश्न 1-कथावाचक और हरिहर काका के बीच क्या संबंध है इसके क्या कारण हैं? उत्तर-कथावाचक और हरिहर के बीच मधुर, आत्मीय और गहरे संबंध हैं। इसके कई कारण हैं-पहला हरिहर काका कथावाचक के पड़ोसी थे। दूसरा हरिहर काका ने कथावाचक को बहुत प्यार-दुलार दिया था। हरिहर काका उसे बचपन में अपने कंधे पर बिठाकर गाँव भर में घुमाया करते थे। हरिहर काका के कोई संतान नहीं थी, इसलिए वे कथावाचक को एक पिता की तरह प्यार और दुलार करते थे। जब लेखक बड़ा हुआ, तो उसकी पहली मित्रता हरिहर काका के साथ हुई थी। वे उससे कुछ नहीं छिपातेे थे। इन्हीं कारणों से उन दोनों के बीच उम्र का अंतर होते हुए भी गहरा आत्मीयपूर्ण संबंध था।  प्रश्न 2-हरिहर काका को महंत और अपने भाई एक ही श्रेणी के क्यों लगने लगे?  उत्तर-हरिहर काका एक निःसंतान व्यक्ति थे। उनके हिस्से में पंद्रह बीघे उपजाऊ ज़मीन थी। महंत और उनके भाई दोनों का उद्देश्य हरिहर काका की इसी उपजाऊ ज़मीन को अपने कब्जे में करना था। अपने इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए दोनों ने काका को अपनी चिकनी-चुपड़ी बातों में फँसाना शुरू कर दिया। काका के भाई भी उनकी देखभाल ज़मीन के लिए