सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

SOOCHNA LEKHAN (सूचना लेखन का प्रारूप और उदाहरण)

सूचना लेखन के टिप्स और उदाहरण


सूचना लेखन (Notice Writing) एक औपचारिक लेखन शैली है जिसका उपयोग किसी महत्वपूर्ण सूचना, घटना, या घोषणा को संक्षेप और स्पष्ट रूप में व्यक्त करने के लिए किया जाता है। इसे आमतौर पर स्कूल, कार्यालय, संगठन या सामुदायिक बोर्ड पर लगाया जाता है।


सूचना लेखन के महत्वपूर्ण

टिप्स


1. शीर्षक:


"सूचना" शब्द को शीर्षक के रूप में लिखें।

यह बड़े अक्षरों में और साफ-सुथरे ढंग से लिखा जाना चाहिए।

2. प्रकाशन तिथि:

सूचना लिखने की तारीख का उल्लेख करें।

3. विषय:

सूचना का विषय संक्षेप और स्पष्ट हो।

4. भाषा और शैली:

सरल, औपचारिक और व्यावहारिक भाषा का प्रयोग करें।

सूचनात्मक भाषा में लिखें, बिना किसी अतिरिक्त जानकारी के।

5. पाठक:

यह तय करें कि सूचना किसके लिए है (उदाहरण: छात्र, कर्मचारी, या समाज के सदस्य)।

6. मुख्य बिंदु:

सूचना में केवल मुख्य जानकारी शामिल करें, जैसे:

घटना का नाम, समय, तिथि, स्थान।

आवश्यकता या विशेष निर्देश।

7. प्रेषक का नाम और हस्ताक्षर:

अंत में सूचना जारी करने वाले का हस्ताक्षर, नाम और पद अवश्य लिखें।


सूचना लेखन का प्रारूप


1. शीर्षक (जैसे: सूचना) 

2. तारीख

3. विषय

4. मुख्य सामग्री

5. प्रेषक का नाम और पद



उदाहरण

उदाहरण 1: स्कूल सूचना

             सेंट्रल पब्लिक स्कूल, दिल्ली

                           सूचना

दिनांक: 27 जनवरी 2025

 वार्षिक खेल दिवस के आयोजन के लिए जानकारी

सभी छात्रों को सूचित किया जाता है कि हमारा वार्षिक खेल दिवस 5 फरवरी 2025 को विद्यालय के खेल मैदान में आयोजित किया जाएगा। यह कार्यक्रम सुबह 9:00 बजे शुरू होगा।

प्रतिभागी छात्र 2 फरवरी 2025 तक अपने कक्षा अध्यापक को अपने नाम की पुष्टि कर दें।

अधिक जानकारी के लिए खेल शिक्षक से संपर्क करें।

प्राचार्य

सेंट्रल पब्लिक स्कूल



उदाहरण 2: कार्यालय सूचना

      क ख ग विभाग, अ ब स शहर

                      सूचना
दिनांक: 2 जनवरी 2025

            कर्मचारियों की मासिक बैठक

सभी कर्मचारियों को सूचित किया जाता है कि हमारी मासिक बैठक 30 जनवरी 2025 को होगी। इस बैठक में इस माह किए गए कार्यों का लेखा-जोखा प्रस्तुत किया जाएगा तथा अगले माह के कार्यों के लिए रणनीति निर्धारित की जाएगी।  इस बैठक में सभी कर्मचारियों का उपस्थित होना अनिवार्य है।

दिनांक  - 30 जनवरी 2025

स्थान    - विभाग का सभागार 

समय    - प्रात: दस बजे से 

(हस्ताक्षर)

(य र ल - नाम, अथवा प्रश्नपत्र के अनुसार)

(जनरल सेक्रेटरी) 


          

           


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

स्मृति class-9

   स्मृति प्रश्नोत्तर प्रश्न 1-भाई के बुलाने पर घर लौटते समय लेखक के मन में किस बात का डर था? उत्तर-भाई के बुलाने पर घर लौटते समय लेखक को भाई की पिटाई का डर था। उसे लग रहा था कि किसी ने उनके द्वारा झरबेरी के बेर तोड़कर खाने वाली बात भाईसाहब को बता दी होगी। शायद इसी अपराध में उनके सामने पेशी होने वाली है।  प्रश्न 2-मक्खनपुर पढ़ने जाने वाली बच्चों की टोली रास्ते में पड़ने वाले कुएँ में ढेला क्यों फेंकती थी? उत्तर-बच्चे स्वभाव से ही नटखट होते हैं। और फिर लेखक और उनके साथियों की टोली तो पूरी वानर सेना थी। उन बच्चों को कुछ समय पहले इस बात का ज्ञान हो गया था कि कुएँ में एक साँप रहता है। साँप ढेला फेंके जाने पर क्रोधपूर्ण फुसकार मारता था। सभी बच्चे साँप की फुसकार सुनकर प्रसन्न होकर कहकहे लगाते। साँप की फुसकार का आनंद उठाने के लिए ही बच्चे कुएँ में ढेला फेंकते थे। लेखक तो उस समय साँप से फुसकार करवा लेना बहुत बड़ा कार्य समझता था।   प्रश्न 3-‘साँप ने फुसकार मारी या नहीं, ढेला उसे लगा या नहीं, यह बात अब तक स्मरण नहीं’-यह कथन लेखक की किस मनोदशा को स्पष्ट करता है? उत्तर-लेखक ने कुएँ ...

हरिहर काका (संचयन) questions answers of Harihar Kaka

 हरिहर काका  प्रश्नोत्तर  प्रश्न 1-कथावाचक और हरिहर काका के बीच क्या संबंध है इसके क्या कारण हैं? उत्तर-कथावाचक और हरिहर के बीच मधुर, आत्मीय और गहरे संबंध हैं। इसके कई कारण हैं-पहला हरिहर काका कथावाचक के पड़ोसी थे। दूसरा हरिहर काका ने कथावाचक को बहुत प्यार-दुलार दिया था। हरिहर काका उसे बचपन में अपने कंधे पर बिठाकर गाँव भर में घुमाया करते थे। हरिहर काका के कोई संतान नहीं थी, इसलिए वे कथावाचक को एक पिता की तरह प्यार और दुलार करते थे। जब लेखक बड़ा हुआ, तो उसकी पहली मित्रता हरिहर काका के साथ हुई थी। वे उससे कुछ नहीं छिपातेे थे। इन्हीं कारणों से उन दोनों के बीच उम्र का अंतर होते हुए भी गहरा आत्मीयपूर्ण संबंध था।  प्रश्न 2-हरिहर काका को महंत और अपने भाई एक ही श्रेणी के क्यों लगने लगे?  उत्तर-हरिहर काका एक निःसंतान व्यक्ति थे। उनके हिस्से में पंद्रह बीघे उपजाऊ ज़मीन थी। महंत और उनके भाई दोनों का उद्देश्य हरिहर काका की इसी उपजाऊ ज़मीन को अपने कब्जे में करना था। अपने इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए दोनों ने काका को अपनी चिकनी-चुपड़ी बातों में फँसाना शुरू कर दिया। काका के भाई भी...

Practice Paper, IX-Hindi (2022-23)

अभ्यास प्रश्न पत्र (2022-23) विषय - हिंदी 'ब' कक्षा - नौ सामान्य निर्देश- 1-इस प्रश्नपत्र के दो खंड हैं-‘अ’ एवं ‘ब’ 2-दोनों खंडों के प्रश्नों के उत्तर लिखना अनिवार्य है। 3-खंड ‘अ’ में बहु-विकल्पात्मक प्रश्न पूछे गए हैं। 4-खंड ‘ब’ में वर्णनात्मक प्रश्न पूछे गए हैं, आंतरिक विकल्प भी दिए गए हैं। 5-यथासंभव सभी प्रश्नों के उत्तर क्रमशः एवं निर्देशानुसार शब्द-सीमा में लिखें। 6-उत्तर स्पष्ट एवं सुंदर लेख में लिखने का प्रयास करें। ( खंड ‘अ’ वस्तुपरक प्रश्न) अपठित बोध-10 अंक प्रश्न 1-निम्नलिखित अपठित गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर इसके आधार पर सर्वाधिक उपयुक्त उत्तर वाले विकल्प चुनकर लिखिए- (1×5=5) आत्मविश्वास की सबसे बड़ी दुश्मन है-दुविधा, क्योंकि दुविधा एकाग्रता को नष्ट कर देती है। आदमी की शक्ति को बाँट देती है। बस वह आधा इधर और आधा उधर, इस तरह खंडित हो जाता है। मेरे एक मित्र अपनी पत्नी के साथ जंगल में एक पेड़ के नीचे बैठे बात कर रहे थे। बात करते-करते पत्नी सो गई। वह उपन्यास पढ़ने लगे। अचानक उन्हें लगा कि सामने से भेड़िया चला आ रहा है, उन्हीं की तरफ़। भेड़िया, एक खूँखार जानवर, वह इतने घबरा गए ...