सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Practice Paper, IX-Hindi (2022-23)

अभ्यास प्रश्न पत्र (2022-23)
विषय - हिंदी 'ब'
कक्षा - नौ

सामान्य निर्देश-

1-इस प्रश्नपत्र के दो खंड हैं-‘अ’ एवं ‘ब’
2-दोनों खंडों के प्रश्नों के उत्तर लिखना अनिवार्य है।
3-खंड ‘अ’ में बहु-विकल्पात्मक प्रश्न पूछे गए हैं।
4-खंड ‘ब’ में वर्णनात्मक प्रश्न पूछे गए हैं, आंतरिक विकल्प भी दिए गए हैं।
5-यथासंभव सभी प्रश्नों के उत्तर क्रमशः एवं निर्देशानुसार शब्द-सीमा में लिखें।
6-उत्तर स्पष्ट एवं सुंदर लेख में लिखने का प्रयास करें।

( खंड ‘अ’ वस्तुपरक प्रश्न)

अपठित बोध-10 अंक

प्रश्न 1-निम्नलिखित अपठित गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर इसके आधार पर सर्वाधिक उपयुक्त उत्तर वाले विकल्प चुनकर लिखिए- (1×5=5)
आत्मविश्वास की सबसे बड़ी दुश्मन है-दुविधा, क्योंकि दुविधा एकाग्रता को नष्ट कर देती है। आदमी की शक्ति को बाँट देती है। बस वह आधा इधर और आधा उधर, इस तरह खंडित हो जाता है। मेरे एक मित्र अपनी पत्नी के साथ जंगल में एक पेड़ के नीचे बैठे बात कर रहे थे। बात करते-करते पत्नी सो गई। वह उपन्यास पढ़ने लगे। अचानक उन्हें लगा कि सामने से भेड़िया चला आ रहा है, उन्हीं की तरफ़। भेड़िया, एक खूँखार जानवर, वह इतने घबरा गए कि पत्नी को सोता छोड़कर ही भाग खड़े हुए। भाग्य से कुछ दूर ही उन्हें एक बंदूकधारी सज्जन मिल गए, वह उनके पैरों पर गिर पड़े। ‘‘मेरी पत्नी को बचाइए, भेड़िया उसे खा रहा है’’, वह गिड़गिड़ाया।
शिकारी दौड़ा-दौड़ा उनके साथ पेड़ के पास आया, तो उनकी पत्नी यथापूर्व सो रही थी और ‘भेड़िया’ उसके पास रखी टोकरी में मुँह डाले पूरियाँ खा रहा था। ‘‘कहाँ है भेड़िया?’’ शिकारी ने बंदूक साधते हुए पूछा, तो काँपते हुए बोले-‘‘वह है तो सामने।’’ शिकारी बहुत ज़ोर से हँस पड़ा-‘‘भले मानस, वह बेचारा कुत्ता है।’’ क्या बात हुई यह? वही कि भय ने उसे विश्वासहीन कर दिया।
सूत्र के अनुसार-हतोत्साहियों, निराशावादियों, डरपोकों और सदा असफलता का ही मर्सिया पढ़ने वालों के संपर्क से दूर रहो। नीति का वचन है कि जहाँ अपनी, अपने कुल की और अपने देश की निंदा हो और उसका मुँह तोड़ उत्तर देना संभव न हो, तो वहाँ से उठ जाना चाहिए। क्यों? क्योंकि इसमें आत्मगौरव और आत्मविश्वास की भावना खंडित होने का भय रहता है।

(1) ‘दुविधा’ किसकी सबसे बड़ी दुश्मन है?
अ-असफलता की
ब-आत्मविश्वास की
स-हतोत्साहियों की
द-निराशावादियोंकी

(2) गद्यांश में आए ‘असफलता’ पद में प्रयुक्त उपसर्ग और प्रत्यय हैं-
अ-अल+ता
ब-अस+ता
स-अ+ता
द-फल+ता

(3) ‘आत्म गौरव और आत्मविश्वास’ की भावना कहाँ खंडित होने का भय रहता है?
अ-अपनी निंदा सुनने पर
ब-अपने देश की निंदा सुनने पर
स-अपने कुल की निंदा सुनने पर
द-उपर्युक्त सभी

(4) इस गद्यांश के सूत्र के अनुसार किन-किन लोगों के संपर्क से दूर रहना चाहिए?
अ-निराशावादियों के
ब-हतोत्साहियों के
स-डरपोक व्यक्तियों के
द-उपर्युक्त सभी के

(5) मित्र को किसने विश्वासहीन कर दिया?
अ-भय ने
ब-घबराहट ने
स-बंदूकधारी ने
द-शिकारी ने

प्रश्न 2-निम्नलिखित अपठित गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर इसके आधार पर सर्वाधिक उपयुक्त उत्तर वाले विकल्प चुनकर लिखिए- (1×5=5)
मार डालना खुदी, अहंकार और घमंड-ये सभी एक ही दुर्गुण के भिन्न-भिन्न नाम हैं। अहंकार को सदा ही जीवन में नीचा देखना पड़ता है। घमंड के कारण अनेक बार मनुष्य सत्य को भुला बैठता है और दूसरे के अस्तित्व को महत्त्व देने के लिए तैयार ही नहीं होता। वह दूसरे व्यक्ति की हस्ती को अपने सम्मुख तुच्छ समझने और मानने लगता है, और वह अनेक बार दूसरे का अपमान भी करता है। केवल अपने को सर्वगुण संपन्न मानना और दूसरों को बिलकुल शून्य ही समझना तो नितांत मूर्खता और बुद्धिहीनता ही है। ऐसा व्यक्ति जब मूर्ख और बुद्धिहीन सिद्ध हो गया, तो यह भी स्पष्ट ही हो गया कि वह भीतर से बिलकुल ही खाली है।
आवाज़ से भरी हुई वस्तु निश्चित है कि भीतर से खोखली होगी, ढोलक अथवा ढोल भीतर से खाली इसीलिए रखे जाते हैं कि वे अधिकाधिक ज़़ोर से आवाज़ कर सकें। यदि उनके भीतर की शून्यता को भर दिया जाए, तो फिर ढोल आवाज़ ही नहीं कर सकता। खुदी से भरे हुए लोगों की बातों और बोलों से ही ज्ञात हो जाता है कि वे थोथी बातें कर रहे हैं।


(क) जीवन में नीचा किसे देखना पड़ता है?
अ-पक्षपाती को
ब-अहसान न मानने वाले को
स-घमंड को
द-गरीब को

(ख) खुदी, अहंकार और घमंड-ये सभी क्या हैं?
अ-सगुण के भिन्न-भिन्न नाम                   
ब-दुर्गुण के भिन्न-भिन्न नाम   
स-अहंकारी के भिन्न-भिन्न नाम                
द-अपराधी के भिन्न-भिन्न नाम

(ग) घमंडी व्यक्ति की तुलना किससे की गई है?
अ-ड्रम से           
ब-लोटे से           
स-ढोल से            
द-घड़े से 

(घ) .................मानना मूर्खता और बुद्धिहीनता का सूचक है-
अ-अपने को सर्वथा शून्य तथा दूसरों को सर्वगुण संपन्न         
ब-अपने साथ दूसरों को भी सर्वगुण संपन्न 
स-दूसरों को अपमानित करके स्वयं को उचित          
द-अपने को सर्वगुण संपन्न तथा दूसरों को सर्वथा शून्य

(ङ) थोथी बातों से तात्पर्य ऐसी बातों से है, जिनमें-
अ-मज़ा नहीं आता                      
ब-सार तत्व नहीं होता            
स-एक ही तथ्य को बार-बार कहा जाता है             
द-बातों को बढ़ा-चढ़ा कर प्रस्तुत किया जाता है

व्यावहारिक व्याकरण-16 अंक

प्रश्न 3-निम्नलिखित प्रश्नों के सही विकल्प छाँटकर लिखिए- (1×2=2)

(1) ‘पुस्तक’ क्या है?
अ-शब्द
ब-पद
स-दोनों
द-वर्ण

(2) स्वतंत्र एवं सार्थक वर्णों का समूह है-
अ-शब्द
ब-पद
स-समास
द-संधि

प्रश्न 4-निम्नलिखित में से किन्हीं दो प्रश्नों के सही विकल्प छाँटकर लिखिए- (1×2=2)

(1) किसमें अनुस्वार का प्रयोग हुआ है?
अ-मंजन
ब-डाॅक्टर
स-अन्न
द-सम्मान

(2) अनुनाािसक के प्रयोग वाला शब्द है-
अ-फंदा
ब-साॅस
स-कुण्डल
द-काँटा

(3) अनुनाािसक के सही प्रयोग वाला शब्द है-
अ-कँगन
ब-चँद्रमा
स-महँगा
द-कुँआ

प्रश्न 5-निम्नलिखित में से किन्हीं चार प्रश्नों के सही विकल्प छाँटकर लिखिए- (1×4=4)

(1) ‘लापता’ शब्द में उपसर्ग है-
अ-ला
ब-पता
स-लाप
द-ता

(2) ‘प्र’ उपसर्ग से बना शब्द है-
अ-प्रतिभा
ब-पर्याय
स-प्रसंग
द-प्रतिकार

(3) ‘संचयन’ शब्द में उपसर्ग है-
अ-सं
ब-सम्
स-सन्
द-स

(4) ‘ईन’ प्रत्यय का प्रयोग किस शब्द में नहीं हुआ है?
अ-रंगीन
ब-शौकीन
स-छीन
द-नमकीन

(5) ‘लुटिया’ शब्द में मूल शब्द है?
अ-लुट
ब-लट
स-लोटा
द-इया

प्रश्न 6-निम्नलिखित में से किन्हीं तीन प्रश्नों के सही विकल्प छाँटकर लिखिए- (1×3=3)

(1) ‘सारांश’ का उचित संधि विच्छेद है-
अ-सार+अंश
ब-सारा+अंश
स-सारां+श
द-सारा+श

(2) निम्नलिखित में से वृद्धि संधि का उदाहरण है-
अ-महेश
ब-महैश्वर्य
स-महेंद्र
द-महर्षि

(3) ‘नयन’ का उचित संधि विच्छेद है-
अ-ने+अन
ब-नै+अन
स-नय+न
द-नय+अयन

(4) ‘प्रति+उपकार’ की संधि है-
अ-प्रत्येक
ब-प्रतिपकार
स-प्रत्युपकार
द-प्रतियुपकार

प्रश्न 7-निम्नलिखित में से किन्हीं तीन प्रश्नों के सही विकल्प छाँटकर लिखिए- (1×3=3)

(1) ‘रात-दिन’ में किस विराम चिह्न का प्रयोग हुआ है?
अ-विवरण चिह्न
ब-योजक चिह्न
स-निर्देशक चिह्न
द-लाघव चिह्न

(2) उद्धरण चिह्न कौन-सा है?
अ-‘‘……..’’
ब-ः
स-!
द-;

(3) विराम-चिह्नों के सही प्रयोग वाला वाक्य चुनकर लिखिए-
अ-वाह! कमाल हो गया?
ब-सारा-सारा दिन खेलकर थकते नहीं हो क्या?
स-बाहर से दो-तीन कुर्सियाँ-मेजें; उठा लाओ।
द-अरे! अब तक कहाँ थे।

(4) निम्नलिखित वाक्य में किन-किन विराम-चिह्नों का प्रयोग हुआ है?
मित्र! एक अच्छा दिन बिताने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

अ-विस्मयवाचक, योजक एवं पूणर् विराम
ब-विस्मयवाचक, अल्प एवं पूर्ण विराम
स-उपविराम, योजक एवं पूर्ण विराम
द-हंसपद, योजक एवं पूर्ण विराम

प्रश्न 8-निम्नलिखित में से किन्हीं दो प्रश्नों के सही विकल्प छाँटकर लिखिए- (1×2=2)

(1) निम्नलिखित में से कौन-सा वाक्य ‘आज्ञावाचक’ नहीं है?
अ-पुस्तकें निकालो।
ब-क्या मैं अंदर आ सकता हूँ?
स-सीधे बैठो।
द-सारे बच्चे मन लगाकर पढ़ रहे हैं।

(2) निम्नलिखित में से ‘निषेधात्मक’ या ‘नकारात्मक’ वाक्य चुनकर लिखिए-
अ-सब बाहर निकल जाएँ।
ब-क्या मैं अंदर आ सकता हूँ?
स-लगता है आज बारिश होगी।
द-मैं आज विद्यालय नहीं जाऊँगा।

(3) निम्नलिखित में से कौन-सा वाक्य विधानवाचक है?
अ-तालाब में कमल खिल रहे हैं।
ब-जब तुम आओगे, तभी मैं चलँूगा।
स-लगता है, सब सो गए हैं।
द-वह पढ़ रहा होगा।

पाठ्य पुस्तकें-14 अंक

प्रश्न 9-निम्नलिखित पठित पद्यांश को पढ़कर पूछे गए प्रश्नों के उत्तर के लिए सही विकल्प का चयन कीजिए- (×5=5)

अग्निपथ अग्निपथ अग्निपथ।
वृक्ष हों भले खड़े,
हों घने हों बड़े,
एक पत्र छाँह भी,
माँग मत, माँग मत, माँग मत,
अग्निपथ अग्निपथ अग्निपथ।

तू न थकेगा कभी,
तू न रुकेगा कभी,
तू न मुड़ेगा कभी,
कर शपथ, कर शपथ, कर शपथ,
अग्निपथ अग्निपथ अग्निपथ।

1-कविता के कवि कौन हैं?
अ-हरिनारायण
ब-हरिवंश राय
स-हितवंश राय
द-हरीशचंद्र राय

2-कवि के अनुसार ‘अग्नि-पथ’ का अर्थ है?
अ-जिस रास्ते पर आग लगी हो
ब-संघर्ष पूर्ण जीवन
स-आग से सना हुआ रास्ता
द-इनमें से कोई नहीं

3-कवि के अनुसार मनुष्य की असली परीक्षा कब होती है?
अ-कठिन समय में
ब-परीक्षा भवन में
स-जीवन के अंत में
द-इनमें से कोई नही

4-कवि के अनुसार मनुष्य के कठिन समय में यदि कोई मदद का हाथ बढ़ाता है तो उसे क्या करना चाहिए?
अ-कठिन समय में मदद ले लेनी चाहिए
ब-कठिन समय में किसी की मदद नहीं लेनी चाहिए
स-उसका हाथ थाम लेना चाहिए
द-इनमें से कोई नहीं

5-कवि के अनुसार कठिन रास्ते पर चलने का फैसला करने वाले मनुष्य को क्या प्रतिज्ञा करनी चाहिए?
अ-वह कभी थकेगा नहीं
ब-वह कभी रुकेगा नहीं
स-वह कभी पीछे मुड़ कर देखेगा
द-उपरोक्त सभी

प्रश्न 10-निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर देने के लिए उचित विकल्प का चयन कीजिए- (1×2=2)
1-कविवर रैदास जी को किसके नाम की रट लग गई है-
अ-अपने माता-पिता के नाम की
ब-अपने गुरूओं के नाम की
स-अपने मित्रों के नाम की
द-अपने प्रभु के नाम की

2-रहीम के अनुसार हिरन किस पर रीझ कर अपनी जान दे देता है?
अ-संगीत की आवाज़ पर
ब-शिकारी की आवाज़ पर
स-मोरों की आवाज़ पर
द-इनमें से कोई नहीं

प्रश्न 11-निम्नलिखित पठित गद्यांश को पढ़कर पूछे गए प्रश्नों के उत्तर के लिए सही विकल्प का चयन कीजिए- 5=5)
जब अप्रैल में मैं बेस कैंप में थी. तेनजिंग अपनी सबसे छोटी सुपुत्री डेकी के साथ हमारे पास आए थे। उन्होंने इस बात पर विशेष महत्त्व दिया कि दल के प्रत्येक सदस्य और प्रत्येक शेरपा कुली से बातचीत की जाए। जब मेरी बारी आई, मैंने अपना परिचय यह कहकर दिया कि मैं बिलकुल ही नौसिखिया हूँ और एवरेस्ट मेरा पहला अभियान है। तेनजिंग हँसे और मुझसे कहा कि एवरेस्ट उनके लिए भी पहला अभियान था, लेकिन यह भी स्पष्ट किया कि शिखर पर पहुंचने से पहले उन्हें सात बार एवरेस्ट पर जाना पड़ा था। फिर अपना हाथ मेरे कंधे पर रखते हुए उन्होंने कहा, “तुम एक पक्की पर्वतीय लड़की लगती हो। तुम्हें तो शिखर पर पहले ही प्रयास में पहुँच जाना चाहिए।”

1-तेनजिंग कौन थे?
अ-एक बहुत बड़े राजनेता थे
ब-स्वतंत्रता सेनानी थे
स-एवरेस्ट पर चढ़ने वाले पहले व्यक्ति
द-भारतीय सेना के बहादुर सिपाही।

2-तेनजिंग ने किस बात को महत्त्व दिया?
अ-प्रत्येक सदस्य को शेरपा कुली से बात करनी चाहिए
ब-प्रत्येक सदस्य को एवरेस्ट पर चढ़ना चाहिए
स-प्रत्येक सदस्य को अपना सामान स्वयं उठाना चाहिए
द-कुछ दिन कैंप में रुकना चाहिए।

3-बचेन्द्री पाल का यह कौन-सा अभियान है?
अ-पहला
ब-दूसरा
स-तीसरा
द-चैथा।

4-तेनजिंग को एवरेस्ट शिखर पर पहुँचने से पहले कितनी बार एवरेस्ट पर जाना पड़ा?
अ-दो बार
ब-चार बार
स-पाँच बार
द-सात बार

5-बचेंद्री पाल के लिए तेनजिंग ने क्या शब्द कहे?
अ-तुम एक पक्की पर्वतीय लड़की लगती हो
ब-तुम्हें तो पहले प्रयास में ही शिखर पर पहुँच जाना चाहिए
स-’क’ और ‘ख’ दोनों कथन सत्य हैं
द-कोई भी कथन सत्य नहीं है।

प्रश्न 12-निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर देने के लिए उचित विकल्प का चयन कीजिए- (1×2=2)
1-पुत्र वियोग में संभ्रांत महिला की स्थिति क्या हो गई थी? पाठ ‘दुख का अधिकार’ के आधार पर बताइए।
अ-उन्हें पंद्रह-पंद्रह मिनट बाद मूर्छा आ जाती थी
ब-आँखों से आँसू नहीं रुकते थे
स-दो डाॅक्टर हरदम उनकी निगरानी किया करते थे
द-उपर्युक्त सभी विकल्प सही हैं

2-लेखक के लिए कौन-सा आघात अप्रत्याशित था?
अ-अतिथि का सिनेमा देखने जाने की कहना
ब-अतिथि का धोबी को कपड़े देने की कहना
स-अतिथि का घर वापस जाने की कहना
द-अतिथि का पकवान खाने की कहना

(खंड ‘ब’ वर्णनात्मक प्रश्न)

पाठ्य पुस्तकें-18 अंक

प्रश्न 13-निम्नलिखित में से किन्हीं दो प्रश्नों के उत्तर लगभग 60 शब्दों में दीजिए- (3×2=6)
(क) "पीर बावर्ची भिश्ती खर"- इस पंक्ति का अर्थ स्पष्ट करते हुए बताइए कि महादेव देसाई इसका प्रयोग अपने  लिए क्यों करते थे?
(ख) एवरेस्ट पर चढ़ने के लिए कुल कितने कैंप बनाए गए? विस्तारपूर्वक समझाइए।
(ग) सर चंद्रशेखर वेंकटरमन द्वारा दिए गए संदेश को अपने शब्दों में लिखिए।

प्रश्न 14-निम्नलिखित में से किन्हीं दो प्रश्नों के उत्तर लगभग 60 शब्दों में दीजिए- (3×2=6)
(क) ‘गीत-अगीत’ पाठ के आधार पर बताइए कि कवि ने गीत किसे कहा है और अगीत किसे?
(ख) ‘अग्निपथ’ कविता में कवि ने किस बात की शपथ लेने का आग्रह किया है?
(ग) नए बसते इलाकों में कभी घर का रास्ता क्यों क्यों भूल जाता है?

प्रश्न 15-निम्नलिखित में से किन्हीं दो प्रश्नों के उत्तर लगभग 60 शब्दों में दीजिए- (3×2=6)
(क) गिल्लू किन अर्थों में परिचारिका की भूमिका निभा रहा था?
(ख) ‘‘मनुष्य का अनुमान और भावी कल्पनाएँ कभी-कभी कितनी मिथ्या और उलटी निकलती हैं।’’-इस कथन का आशय स्प्ष्ट कीजिए।
(ग) लेखक को अपना निजी पुस्तकालय बनाने की प्रेरणा कैसे प्राप्त हुई?

                                         लेखन-22 अंक

प्रश्न 16-संकेत बिंदुओं के आधार पर तीन में से किसी एक विषय पर लगभग 120 शब्दों में अनुच्छेद लिखिए-अंक×1=6)

(क) मेक इन इंडिया
संकेत बिंदु-
1-योजना का उद्देश्य
2-योजना का शुभारंभ
3-योजना की परिकल्पना
4-योजना का परिणाम

(ख) राष्ट्र निर्माण में युवाओं का योगदान
संकेत बिंदु-
1-युवा: राष्ट्र का भविष्य
2-राष्ट्र निर्माण से आशय
3-राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भूमिका
4-पथभ्रष्ट युवा: राष्ट्र की चिंता

(ग) शिक्षा का गिरता स्तर
संकेत बिंदु-
1-शिक्षा का अर्थ
2-वर्तमान शिक्षा के दोष
3-दोषी कौन
4-सुधार हेतु आवश्यक कदम

प्रश्न 17-अपनी छोटी बहन को सत्संगति का महत्त्व बताते हुए एक पत्र लिखिए। (6 अंक×1=6)

अथवा
आपके चाचाजी ने आपके जन्मदिन पर एक उपहार भिजवाया है। उसके प्रति आभार जताते हुए चाचाजी को धन्यवाद पत्र लिखिए।

प्रश्न 18-चित्र में दिखाई दे रहे दृश्य/घटना का कल्पनाशक्ति से लगभग 100 शब्दों में वर्णन कीजिए। विचारों का वर्णन स्पष्ट रूप से चित्र से ही संबद्ध होना चाहिए। (5 अंक×1=5)


प्रश्न 19-दो वृक्षों (पेड़ों) के बीच पर्यावरण को लेकर हुई बातचीत को संवाद शैली में लिखिए। (5 अंक×1=5)
अथवा
जंक फूड पर जागरूकता उत्पन्न करने हेतु माँ तथा पुत्र के मध्य हुई बातचीत को संवाद के रूप में लिखिए।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Important tips for Hindi board exams

हिंदी  परीक्षा में लाने हैं अच्छे अंक,  तो अपनाएँ ये बातें  यहाँ इस लेख में दसवीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राओं के लिए परीक्षा-पूर्व की तैयारी से लेकर परीक्षा देने तक के बीच आने वाल प्रत्येक प्रश्नों एवं शंकाओं का संपूर्ण निवारण किया गया है। आइए, इन सलाह और टिप्स को अपनाएँ और बोर्ड की हिंदी परीक्षा में अच्छे अंक लाएँ। हिंदी परीक्षा से संबंधित प्रश्न, जो परीक्षार्थियों के मन में अकसर उठते हैं - हिंदी परीक्षा और हिंदी प्रश्न-पत्रों को लेकर परीक्षार्थियों के मन में अकसर कुछ प्रश्न उमड़ते रहते हैं, तो हम यहाँ उनके प्रश्नों का समाधान करने का प्रयत्न कर रहे हैं। यदि इन प्रश्नों के अलावा भी किसी अन्य प्रश्न का उत्तर जानने की इच्छा हो तो आप कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते हैं। तो आइए, देखते हैं कि वे प्रश्न कौन-से हैं? प्रश्न 1-क्या पुनरावृति अभ्यास करते समय उत्तरों को लिखकर देखना आवश्यक है: जी हाँ, आपको चाहिए कि किसी भी अच्छे मॉडल पेपर या अभ्यास प्रश्न पत्र में से किन्हीं पाँच प्रश्नपत्रों को पूरा लिखकर हल करें, क्योंकि कई बार लिखने का अभ्यास कम होने से प्रश्न-पत्र छूटने की संभावना

Bade bhai sahab (questions & answers)बडे़ भाईसाहब (पाठ-1, गद्य भाग)

  मौखिक निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर एक-दो पंक्तियों में दीजिए- प्रश्न 1.  कथा नायक की रुचि किन कार्यों में थी? उत्तर-हमारी दृष्टि में पाठ के कथा नायक लेखक यानी कहानी लिखने वाले छोटे भाई हैं। छोटे भाई की रुचि खेल-कूद में थी। उन्हें पढ़ने से अधिक पसंद था-मैदान की सुखद हरियाली, फुटबॉल एवं बॉलीबॉल खेलना, पतंगबाज़ी करना, गुल्ली-डंडा खेलना, कागज की तितलियाँ उड़ाना, चारदीवारी पर चढ़कर नीचे कूदना, कंकरियाँ उछालना तथा फाटक पर सवार होकर उसे मोटर-कार की तरह आगे-पीछे चलाना। प्रश्न 2.  बड़े भाई साहब छोटे भाई से हर समय पहला सवाल क्या पूछते थे? उत्तर-छोटा भाई जब भी खेल-कूद में समय बरबाद करके आता, तो बड़े भाई उससे हमेशा एक ही सवाल पूछते थे-कहाँ थे? यह सवाल हमेशा एक ही लहज़े में पूछा जाता था। उसके बाद उनकी उपदेश-माला प्रारंभ हो जाती थी।  प्रश्न 3.  दूसरी बार पास होने पर छोटे भाई के व्यवहार में क्या परिवर्तन आया? उत्तर-दूसरी बार पास होने पर छोटे भाई को अपने ऊपर अभिमान हो गया। वह स्वच्छंद और घमंडी हो गया। उसे लगनेे लगा कि उसकी तकदीर बलवान है, अतः वह पढ़े या न पढ़े, वह पास हो ही जाएगा। वह बड़े भाई की सहनशीलता का अ

हरिहर काका (संचयन) questions answers of Harihar Kaka

 हरिहर काका  प्रश्नोत्तर  प्रश्न 1-कथावाचक और हरिहर काका के बीच क्या संबंध है इसके क्या कारण हैं? उत्तर-कथावाचक और हरिहर के बीच मधुर, आत्मीय और गहरे संबंध हैं। इसके कई कारण हैं-पहला हरिहर काका कथावाचक के पड़ोसी थे। दूसरा हरिहर काका ने कथावाचक को बहुत प्यार-दुलार दिया था। हरिहर काका उसे बचपन में अपने कंधे पर बिठाकर गाँव भर में घुमाया करते थे। हरिहर काका के कोई संतान नहीं थी, इसलिए वे कथावाचक को एक पिता की तरह प्यार और दुलार करते थे। जब लेखक बड़ा हुआ, तो उसकी पहली मित्रता हरिहर काका के साथ हुई थी। वे उससे कुछ नहीं छिपातेे थे। इन्हीं कारणों से उन दोनों के बीच उम्र का अंतर होते हुए भी गहरा आत्मीयपूर्ण संबंध था।  प्रश्न 2-हरिहर काका को महंत और अपने भाई एक ही श्रेणी के क्यों लगने लगे?  उत्तर-हरिहर काका एक निःसंतान व्यक्ति थे। उनके हिस्से में पंद्रह बीघे उपजाऊ ज़मीन थी। महंत और उनके भाई दोनों का उद्देश्य हरिहर काका की इसी उपजाऊ ज़मीन को अपने कब्जे में करना था। अपने इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए दोनों ने काका को अपनी चिकनी-चुपड़ी बातों में फँसाना शुरू कर दिया। काका के भाई भी उनकी देखभाल ज़मीन के लिए